नया साल-नयी उम्मीद, नयी शुरुआत

नया साल-नयी उम्मीद, नयी शुरुआत

कहने को तो एक साल में 365 दिन होते हैं, पर यह दिन कैसे बीत जाते हैं पता ही नहीं चलता. हर साल हमसब एक नई उम्मीद और संकल्प के साथ नए वर्ष का आरम्भ करते हैं. नया साल हम सब के जीवन में एक चुनौती लेकर आता है. चूँकि 31 दिसम्बर को एक वर्ष का अंत होता है और 1 जनवरी को नए साल की शुरुआत होती है इसलिए पूरे विश्व में इसे एक पर्व के रुप में मनाया जाता है.

विभिन्न देशों और संस्कृतियों में नया साल भिन्न-भिन्न दिनों को बहुत ही हर्षोल्लास को साथ मनाया जाता है. भारत के भी विभिन्न क्षेत्रों में नए साल की शुरुआत अलग-अलग समय होती है, परन्तु पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते चलन के कारण भारत सहित विश्व के अधिकांश देशों में अंग्रेज़ी कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी को नया साल मनाया जाता है और यह दिन इस विश्व में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

नए साल का उत्सव 4000 वर्ष से पहले बेबीलोन में 21 मार्च को मनाया जाता था, जो कि वसन्त के आने की तिथि भी मानी जाती थी. 1 जनवरी को मनाया जाने वाला नया साल ग्रेगोरियन कैलेंडर पर आधारित है. रोम के प्रसिद्ध सम्राट जूलियस सीजर नें ईसा पूर्व 47वें वर्ष में जूलियन कैलेंडर की स्थापना की. उस समय विश्व में पहली बार 1 जनवरी को नए साल का उत्सव मनाया गया.  

नए साल की एक खास बात होती है कि यह सभी धर्मों के बीच एकता कायम करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है, क्योंकि हर वर्ष  नए साल को विश्व में हर धर्म के व्यक्ति एक साथ मिलकर पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं.

एक नया साल हर व्यक्ति के लिए एक नयी शुरुआत को दर्शाता है. पूरा साल हमने जो भी किया, अपने अनुभव से जो कुछ भी सीखा, सफल हुए या असफल हुए इन सब बातों की सीख लेकर एक नई उम्मीद के साथ आगे बढ़कर नए साल का स्वागत करते हैं. इसका अर्थ यह है कि हम हर दिन एक नयी उमंग के साथ नई शुरुआत करते हैं और साथ ही मुश्किलों का हल ढूँढनें के साथ-साथ अपने हर लक्ष्य को भी पूरा करते हैं.

अत: हम कह सकते हैं कि जिस प्रकार पुराने साल के समाप्त होने पर हम दुखी नहीं होते बल्कि हर वर्ष नए साल का स्वागत पूरे उत्साह के साथ करते हैं, उसी प्रकार हमें जीवन में बीते हुए समय को लेकर कभी भी दुखी नहीं होना चाहिए क्योंकि जो बीत गया उसके बारे में सोचनें से अच्छा है एक नई शुरुआत करें और एक नई ज़िन्दग़ी की ओर आगे बढ़ें.    

Ruby Shaheen

 

 

Leave a Reply

Close Menu